Saturday, September 21, 2024
HomeMarket PriceGold Price Today: त्योहारों के सीजन में करनी हैं सोने की खरीदारी,...

Gold Price Today: त्योहारों के सीजन में करनी हैं सोने की खरीदारी, फटाफट चेक कीजिए आज के सोने का भाव

कॉमेक्स और एमसीएक्स दोनों मार्केट में चांदी (Gold Price Today) की कीमतों में करीब 10 फीसदी की कमी आई है. जबकि कॉमेक्स मार्केट में सोने की कीमत में करीब 8 फीसदी की कमी हुई है. अमेरिकी डॉलर इंडेक्स पिछले 3 महीने में ही 100 से 106 डॉलर तक की बढ़ोतरी ने सोने और चांदी की कीमतों पर दबाव बढ़ा दिया.

ये भी पढ़ें: 2000 के नोट जाने के बाद, क्या फिर से बाजार में आयेंगे 1000 के नोट? जानिए रिजर्व बैंक ने क्या कहा?

आगामी फेस्टिवल सीजन में कीमती धातुओं की कीमत में कुछ राहत मिलने की संभावना है. मीडिया रिपोर्टस् के अनुसार, फेस्टिव सीजन में सोने की डिमांड बढ़ेगी. इसके अनुसार अनुमान है कि फेस्टिवल सीजन शुरू होने से पहले कीमती धातुओं की कीमत स्थिर हो जाएगी.

एलकेपी सिक्योरिटीज के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट जतीन त्रिवेदी ने गुडरिटर्न्स इंग्लिश के विपुल दास के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि कीमती धातु की कीमतों (Gold Price Today) पर हालिया दबाव ने कुछ परेशानी पैदा कर दी है, लेकिन फेस्टिवल सीजन अपने साथ स्थिरता और पोटेंशियल प्राइस वृद्धि का वादा लेकर आता है तो फिर आइए जानते है उनसे पूछे गए सवाल और उनके जवाब.

1. चार महीने में सोने की कीमत लगभग 8 फीसदी गिर गई हैं, जबकि चांदी की कीमत इसी अवधि में लगभग 13 फीसदी गिर गई, इन कीमती धातुओं पर दबाव किस वजह से पड़ा है?

सोने और चांदी की प्राइस पर हालिया दबाव का प्राथमिक योगदान अमेरिकी डॉलर सूचकांक में उछाल है. डॉलर इंडेक्स पिछले 3 महीनों में ही 100 से बढ़कर 106 डॉलर पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि क्योंकि लंबे वक्त तक अमेरिका में ब्याज दर ऊंची रहने का अनुमान है. अमेरिकी डॉलर मजबूती का सीधा असर कीमती धातुओं पर पड़ा है.

सोने की कीमत कॉमेक्स मार्केट में 8 प्रतिशत तक कम हुई है. वही, इसकी चमक में भारतीय मार्केट में लगभग 5.5 प्रतिशत की गिरावट आई है. कॉमेक्स और एमसीएक्स दोनों बाजारों में करीब 10 फीसदी का नुकसान हुआ, जो अमेरिकी डॉलर की मजबूती की वजह से हुआ.

2. उनका निकट अवधि का ट्राजेक्टरी क्या है, क्या आप आगे कोई परिणाम देखते हैं?

गोल्ड की प्राइस में 54500 – 58500 के दायरे में उतार-चढ़ाव होने की संभावना है. कॉमेक्स मार्केट में देखें लायक प्रमुख प्रतिरोध स्तर 1880-1900 डॉलर की रेंज में हैं, जबकि मजबूत समर्थन 1780-1800 डॉलर की रेंज में मिल सकता है.

3. क्या फेस्टिवल डिमांड से इन कीमती धातुओं की कीमतों में कुछ राहत मिल सकती है, आपका नजरिया क्या है?

आने वाले त्योहारी सीजन में कितनी धातुओं की कीमतों में कुछ राहत मिलने की संभावना है.

4. फेस्टिव सीजन के पहले ही कीमती धातुओं की स्थिति ?

फेस्टिव सीजन से पहले कीमती धातु की कीमतों में महत्वपूर्ण गिरावट इनवेस्टर्स के लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण अवसर पैदा करती है. जो लोग पिछली रैली से चूक गए होंगे उनके पास अब इस क्षण का फायदा उठाने का मौका है.

नोट : यहां पर निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है. इसलिए निवेश करने से पहले अपनी वित्तीय सलाहकार से राय जरूर लें.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments