Friday, May 17, 2024
HomeSportsIND vs SA Playing11: साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत के प्लेइंग 11...

IND vs SA Playing11: साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत के प्लेइंग 11 में बहुत बड़ा उलट फेर, हार्दिक के बाहर होने पर किसको मिलेगा मौका

5 नवम्बर को भारत बनाम साउथ अफ्रीका के मैच में भारत का प्लेइंग 11 (IND vs SA Playing11) में बदलाव. विश्व कप 2023 में भारत का आठवां मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के साथ है. इस मैच में भारतीय टीम जीत हासिल कर अपना विजय रथ जारी रखते हुए लगातार आठवीं जीत दर्ज करना चाहेगी. वहीं, दक्षिण अफ्रीका की कोशिश जीत हासिल कर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचने की होगी. दोनों टीमें सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं, लेकिन दोनों के बीच जंग खुद को सबसे बेहतर टीम साबित करने की होगी.

भारत के लिए यह खबर चिंता बढ़ाने वाली

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पूरे विश्व कप से बाहर हो चुके हैं और भारत के लिए यह खबर चिंता बढ़ाने वाली है. हार्दिक बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में चोटिल हुए थे और उनके जाने के बाद टीम में जगह बनाने वाले मोहम्मद शमी ने लाजवाब प्रदर्शन किया. तीन मुकाबलों में 14 विकेट लेकर शमी भारतीय गेंदबाजी की जान बने हुए हैं, लेकिन टीम इंडिया का संतुलन ठीक नहीं है.

मौजूदा समय में भारतीय टीम छह बल्लेबाज और पांच गेंदबाजों के साथ खेल रही है. ऐसे में किसी मुकाबले के दौरान किसी भी गेंदबाज को चोट लगने पर या किसी गेंदबाज का खराब दिन होने पर भारत मुश्किल में फंस सकता है. विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में छठे गेंदबाज का होना बेहद जरूरी है. ऐसे में रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ टीम में बदलाव करने के बारे में सोच सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Virat Kohli Birthday: क्या 35वें बर्थडे पर 50 का आकड़ा पार कर पाएगे विराट कोहली, पुराने बर्थडे रिकॉर्ड बहुत ख़राब

टीम से बाहर किया जा सकता है

भारतीय टीम में सिर्फ श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्हें टीम से बाहर किया जा सकता है. इनके बाहर जाने पर रविचंद्रन अश्विन या शार्दुल ठाकुर को मौका मिल सकता है. ये दोनों गेंदबाजी के साथ थोड़ी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं. वहीं, मध्यक्रम में ईशान किशन को भी मौका दिया जा सकता है. क्योंकि भारत सेमीफाइनल में पहुंच चुका है और ईशान को भी टीम मैनेजमेंट मौका देना चाहेगा. ताकि जरूरत पड़ने पर वह सेमीफाइनल और फाइनल मैच से पहले लय में रहें.

मैच से पहले कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि जरूरत पड़ने पर रोहित शर्मा, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर और विराट कोहली गेंदबाजी कर सकते हैं. इससे साफ संकेत मिलते हैं कि वह फिलहाल टीम में कोई बदलाव करने के मूड में नहीं हैं.

दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो नीदरलैंड के खिलाफ चौकाने वाली हार के बाद यह टीम लगातार चार मैच जीत चुकी है. अफ्रीकी टीम बेहद संतुलित है और अपने विजयी दल के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं करना चाहेगी. दक्षिण अफ्रीका की टीम में किसी बदलाव की संभावना नहीं है.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 (IND vs SA Playing11)

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज.
दक्षिण अफ्रीकाः क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, गेराल्ड कोइत्जी, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments