Saturday, September 21, 2024
HomeYojnaPM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के क्या हैं फायदे, कौन कर...

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के क्या हैं फायदे, कौन कर सकता अप्लाई, किसको मिलेगया लाभ, यहाँ जानिए सबकुछ

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) 2015 में भारत सरकार द्वारा सभी को किफायती आवास उपलब्ध कराने के लक्ष्य के साथ शुरू की गई एक लाभकारी आवास योजना (बेनेफिशियल हाउसिंग स्कीम) है. इस योजना (PM Awas Yojana) से आर्थिक रूप से वंचित समूहों, निम्न आय वर्ग, शहरी गरीबों और ग्रामीण गरीबों को लाभ मिलता है. आप इस योजना का फायदा ले सकते हैं या नहीं, ये जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़ें.

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है

शहरी गरीबों को किफायती घर प्रदान करने के लिए 1 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) शुरू की गई थी. यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), निम्न आय वर्ग (एलआईजी), और मध्यम आय समूह (एमआईजी) जैसे पात्र लाभार्थियों को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) प्रोवाइड करती है. क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के जरिए घर की रीपर्चेज सहित घर के निर्माण/अधिग्रहण के लिए होम लोन पर बकाया राशि के लिए एक अपफ्रंट भुगतान किया जाता है.

ये भी पढ़ें: Pan Card: अब घर बैठे पैन कार्ड के लिए करें ऑनलाइन आवेदन, जानिए पूरा प्रोसेस

जानिए इस योजना के फीचर्स

पीएमएवाई योजना 6.50 फीसदी प्रति वर्ष की रियायती ब्याज दर पर लोन दिलाती है (यदि लाभार्थी 20 वर्ष तक के लिए होम लोन लेते हैं). मध्यम आय वर्ग (एमआईजी) (रीपर्चेज सहित) के लिए घरों के अधिग्रहण/निर्माण के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी दी जाएगी. प्रधानमंत्री आवास योजना ने भारत के सभी शहरी क्षेत्रों को कवर किया है, जिसमें 4041 वैधानिक कस्बों को भी शामिल किया गया है. इसमें 500 कैटेगरी I शहरों को प्राथमिकता दी गई है। घर के निर्माण में पर्यावरण के अनुकूल और लंबे समय तक चलने वाली टेक्नोलॉजी का उपयोग होगा. वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों के लिए ग्राउंड फ्लोर को प्राथमिकता दी जाएगी.

ईएमआई और सब्सिडी की गणना कैल्कुलेशन

एक सब्सिडी कैलकुलेटर थकाऊ मैनुअल कैल्कुलेशन की आवश्यकता को समाप्त करता है. इस योजना के सब्सिडी कैलकुलेटर के साथ, आप सेकंड में सब्सिडी और कैटेगरी की गणना कर सकते हैं, जिससे आपका समय बच जाएगा. ईएमआई और सब्सिडी की कैल्कुलेशन करने से आपको यह अंदाजा हो जाता है कि आपको अपनी मासिक कमाई से कितना पैसा अलग रखना चाहिए. आसान शब्दों में, पीएमएवाई कैलकुलेटर आपको उस राशि का निर्धारण करने में सहायता करता है जिसे आप वित्तीय कठिनाई का सामना किए बिना चुका सकते हैं.

किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट और पहचान के अन्य डॉक्यूमेंट हैं. एड्रेस प्रूफ के लिए वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, यूटिलिटी बिल आदि शामिल हैं. आय प्रमाण में सैलेरी वाले कर्मचारियों के लिए सैलेरी स्लिप या फॉर्म 16, सेल्फ-एंप्लोयड के लिए फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट्स, और बैंक खाता डिटेल और दोनों के लिए पिछले वर्षों की आईटीआर फाइलें शामिल हैं. संपत्ति के दस्तावेजों में अलॉटमेंट लेटर की एक कॉपी, बेचने के लिए समझौते की एक कॉपी, एक डेवलपर पेमेंट रिसीट आदि शामिल हैं.

कैसे करें अप्लाई

पीएमएवाई की आधिकारिक वेबसाइट (http://pmaymis.gov.in) पर जाएं। “सिटीजन असेसमेंट” विकल्प चुनें. आपको ‘चेक आधार/वीआईडी ​​नंबर एक्सिसटेंस’ पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां आपको अपना ‘आधार’ या ‘वर्चुअल आईडी’ और ‘आधार नाम’ दर्ज करना होगा. आपको एप्लिकेशन पेज पर ले जाया जाएगा. सभी आवश्यक जानकारी भरें, जैसे लाभार्थी का नाम, संपर्क जानकारी, व्यक्तिगत जानकारी, आय की जानकारी, बैंक खाता, इत्यादि.

फॉर्म की सभी डिटेल भरने के बाद, आपको डिस्क्लेमर बॉक्स को चेक करना होगा, कैप्चा दर्ज करें और ‘सेव’ बटन पर क्लिक करें। पीएमएवाई आवेदन फॉर्म को सफलतापूर्वक सेव करने के बाद आप उसका प्रिंट ले सकते हैं. पीएमएवाई आवेदन पत्र को ऑनलाइन प्रिंट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें. सफलतापूर्वक सेव किए जाने के बाद आप पीएमएवाई आवेदन पत्र को प्रिंट कर सकते हैं. पीएमएवाई आवेदन पत्र और सभी दस्तावेजों को प्रिंट करें और उन्हें करीबी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) या वित्तीय संस्थान/बैंक में जमा करें.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments