Saturday, September 21, 2024
HomeYojnaPM Vishwakarma Scheme: पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत, आयुष्मान से लेकर जनधन...

PM Vishwakarma Scheme: पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत, आयुष्मान से लेकर जनधन समेत इन योजनाओं ने बदला लोगों का जीवन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान विश्वकर्मा जयंती (PM Vishwakarma Scheme) के मौके पर इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर में एक नई योजना ‘पीएम विश्वकर्मा’ की शुरुआत कर दी है. पीएम ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा के आशीर्वाद से आज विश्वकर्मा योजना का आरंभ हो रहा है. हाथ के हुनर से, औजारों से, परंपरागत रूप से काम करने वाले लाखों कारीगारों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना उम्मीद की एक नई किरण बनकर आ रही है. इसके साथ ही देश को इंटरनेशनल एग्जीबिशन सेंटर ‘यशोभूमि’ भी मिला है.

ये भी पढे: DA Hike: सरकारी कर्मचारियों को आज सैलरी में बढ़ोत्तरी का मिल सकता है दिवाली गिफ्ट, 4% महंगाई भत्ता देने की तैयारी!

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी ने आज एक अति महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना लॉन्च की. इससे 30 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा. वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्वकर्मा जयंती पर ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना’ लॉन्च करने के लिए धन्यवाद करता हूं. हमारे देश और प्रदेश के कारीगर हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हैं.

उनके बिना हमारी जिंदगी नहीं चल सकती. भाजपा राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य राधेश्याम सिंह यादव ने कहा कि विश्वकर्मा जयन्ती के रूप में मनाया जाने वाला यह दिन गरीबी से लड़ने और उत्थान के लिए समर्पित है. पीएम मोदी ने इस दिन को एक नए समर्पण के रूप में ग्रहण किया है और उन्होंने गरीब वर्ग के उत्थान के लिए योजनाओं की शुरुआत की है.

17 सितम्बर को हर साल विश्वकर्मा जयन्ती मनाई जाती है. भगवान विश्वकर्मा को संसार का पहला इंजीनियर और वास्तुकार माना जाता है. आज प्रधानमंत्री ने देश के ग़रीबों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना लॉन्च किया है. सरकार ने विश्वकर्मा योजना का ऐलान आम बजट 2023-24 में किया था. इस योजना के लिए वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2027-28 तक 13000 करोड़ के खर्च का प्रावधान है. योजना का उद्देश्य कारीगरों और शिल्पकारों के स्किल को और निखारना है. साथ ही कारीगरों और शिल्पकारों तक उत्पादों और सेवाओं की पहुंच में सुधार करना भी है.

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

PM Vishwakarma Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब माताओं और बहनों को धुएं से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से मुफ्त एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को लॉन्च किया था. अब तक पीएम मोदी की इस महत्वाकांक्षी योजना के 10 करोड़ से अधिक एक्टिव लाभार्थी परिवार हैं.

प्रधानमन्त्री आवास योजना

गरीब, असहायों के सपने को साकार करने के वास्ते सरकार द्वारा प्रधानमन्त्री आवास योजना चलाई जा रही है. अब तक इस योजना के तहत 118 लाख से अधिक घरों को स्वीकृत किया जा चुका है. 113 लाख से अधिक घर ग्राउंडेड हो चुके हैं. जबकि, 76 लाख से अधिक घर पूरे हो चुके हैं. 2 लाख करोड़ का सेंट्रल असिस्टेंट दिया जाना है, जिसमें 1.5 लाख करोड़ दिए जा चुके हैं. इस योजना से कुल 8 करोड़ से अधिक इन्वेस्ट किया जाना है.

पीएम किसान सम्मान निधि

पीएम ने देश के गरीबों और किसानों को मुख्यधारा में लाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है. इस योजना के तहत किसानों को हर साल तीन किस्तों में 6,000 रुपये दिए जाते हैं. इस योजना से अब तक करोड़ों किसान लाभान्वित हो चुके हैं. बीते माह 8 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में 14वीं किस्त का पैसा सीधे ट्रांसफर किया गया है.

आयुष्मान भारत योजना

PM Vishwakarma Scheme: कमजोर आयवर्ग के लोगों को स्वास्थ सेवाओं की पहुंच आसान करने के लिए पीएम मोदी ने 23 सितंबर 2018 को आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना को लॉन्च किया था. इस योजना के जरिए देशभर में एक लाख हेल्‍थ एंड वेलनेस सेंटर्स स्‍थापित किए जा रहे हैं. लाभार्थी को 5 लाख रुपये प्रतिवर्ष स्वास्थ बीमा दिया जाता है. इस योजना से आम आदमी को मुफ्त इलाज की सुविधा मिल रही है.

जनधन योजना

पीएम मोदी ने प्रत्येक परिवार को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए 15 अगस्त 2014 को जनधन योजना का शुभारंभ किया था. जनधन योजना के तहत देश में 45 करोड़ से अधिक लोगों के बैंक खाते खुले हुए हैं. पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के खाते हैं. जनधन योजना के जरिए केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में भेजने में मदद मिली है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments