Friday, May 17, 2024
HomeLatest Newsआर्टिकल 370: सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुच्छेद 370 के फ़ैसले पर क्या बोला...

आर्टिकल 370: सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुच्छेद 370 के फ़ैसले पर क्या बोला RSS

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने सोमवार को आर्टिकल 370 पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए फ़ैसले पर अपनी टिप्पणी दी है. आरएसएस ने एक्स अकाउंट पर लिखा है – “सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनुच्छेद 370 समाप्त करने को वैधता प्रदान करना स्वागत योग्य है.

आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर की ओर से लिखा गया है कि “राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इस निर्णय का स्वागत करता है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रारंभ से ही अनुच्छेद 370 का विरोध करता रहा है और संघ ने इस विषय पर कई प्रस्ताव भी पारित किए है तथा समस्त आंदोलनों में सहभाग किया है. यह निर्णय राष्ट्रीय एकता को मजूबत करेगा. आर्टिकल 370 के कारण जम्मू-कश्मीर में वर्षों से अन्याय सह रहे लोगों को इस निर्णय से मुक्ति मिली है.

ये भी पढ़ें: अनुच्छेद 370 हटाने पर सुप्रीम कोर्ट की लगी मुहर, जाने फ़ैसले पर किसने क्या कहा?

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पाँच जजों की बेंच ने सर्वसम्मति से (Article 370) अनुच्छेद 370 (जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा) को हटाना वैध माना है. इस फ़ैसले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक बताया है. उन्होंने कहा कि पाँच अगस्त 2019 को भारत की संसद के लिए फ़ैसले को संवैधानिक तौर पर स्वीकृति मिली है.

पीएम मोदी ने कहा

कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों के सपनों को पूरा करने की प्रतिबद्धता अटूट रहेगी. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि प्रगति का फल सिर्फ़ जम्मू-कश्मीर के लोगों तक पहुंचे नहीं बल्कि इसका लाभ भी हाशिए के उन लोगों तक पहुंचे जिन्होंने अनुच्छेद 370 (Article 370) की वजह से काफ़ी कुछ झेला है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments