Saturday, September 21, 2024
HomeYojnaKCC Scheme: केसीसी खाता खुलवाना और हुआ आसान, 3 करोड़ से ज्यादा...

KCC Scheme: केसीसी खाता खुलवाना और हुआ आसान, 3 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिला बेनेफिट, जानिए कैसे योजना का लाभ पाएं

किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC Scheme) चल रही है. यह देश की सबसे कम ब्याज दर वाली लोन स्कीम है, जिसके जरिए किसानों को अचानक वित्तीय जरूरत को पूरा किया जाता है. समय पर लोन की रीपेमेंट करने वाले किसानों को सरकार ब्याज दर और राशि में सब्सिडी का लाभ भी देती है. सरकार किसान क्रेडिट कार्ड योजना से 3 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ दे चुकी है. योजना से जुड़ने वाले किसानों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है.

ये भी पढ़ें: DA Hike: सरकारी कर्मचारियों को आज सैलरी में बढ़ोत्तरी का मिल सकता है दिवाली गिफ्ट, 4% महंगाई भत्ता देने की तैयारी!

लोन ब्याज दर पर 3 फीसदी की छूट

KCC Loan Interest Rates किसानों को कृषि कार्यों के लिए वित्तीय सहायता (KCC Scheme) की जरूरत पड़ती रहती है. इसे पूरा करने के लिए किसान साहूकारों से लोन लिया करते थे और भारी ब्याज के चंगुल में फंस जाते थे. किसानों को सस्ती ब्याज दरों और आसान तरीकों से लोन देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है. इस योजना के जरिए किसानों को अधिकतम 7 फीसदी ब्याज दर के साथ लोन दिया जाता है. लेकि, समय पर लोन रीपेमेंट करने वाले किसानों को ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट भी दी जाती है और इस तरह से उन्हें केवल 4 फीसदी की ब्याज दर ही चुकानी पड़ती है.

केसीसी के जरिए 3 लाख रुपये ले सकते हैं किसान

सरकार ने जुलाई 2022 तक 2 वर्षों में विशेष अभियान चलाकर 3 करोड़ से अधिक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ा है और अब यह संख्या इससे भी अधिक हो गई है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लाभ पाने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 75 साल के बीच होनी चाहिए. केसीसी योजना के तहत खाद-बीज, कृषि मशीन, मछली पालन, पशु पालन समेत कई तरह के कृषि से जुड़े कार्यों के लिए लोन दिया जाता है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना में अधिकतम 3 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे और कहां करें?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना को लोगों तक आसानी से पहुंचाने के लिए सरकार ने इसे पीएम किसान योजना के साथ जोड़ दिया है. किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म भी पीएम किसान की वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिसे डाउनलोड करने के बाद भरकर किसी भी बैंक में जमाकर केसीसी खाता खुलवाया जा सकता है और योजना का लाभ लिया जा सकता है.

केसीसी योजना के लिए आवेदक किसी भी सरकारी या निजी बैंक से भी यह फॉर्म हासिल कर केसीसी खाता खुलवा सकते हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया समेत कई बैंक केसीसी खाता खोलने की सुविधा दे रहे हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments