Saturday, September 21, 2024
HomeMarket PricePetrol and diesel rates: दशहरे के पहले दिन जानिए Petrol और Diesel...

Petrol and diesel rates: दशहरे के पहले दिन जानिए Petrol और Diesel के रेट

आज Petrol and diesel rates के रेट में बढ़ोत्तरी दर्ज नहीं की गई है. आज दिल्ली में जहां पेट्रोल का रेट 96.72 रुपये प्रति लीटर पर बना रहा, वहीं डीजल का रेट 89.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा.

सरकारी तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम दैनिक आधार पर 6 बजे से पेट्रोल रेट और डीजल रेट में संशोधन करती हैं, और जारी करती हैं.

ये भी पढ़ें: सोने और चंदी की किमतो में आई गिरावट, त्योहारों के सीजन में करनी हैं सोने की खरीदारी, यहा जानिए क्या चल रहा सोने का लेटेस्ट रेट

जानिए महानगरों में आज के लेटेस्ट रेट

  • दिल्ली में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर पर है.
  • कोलकाता में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर है.
  • मुम्बई में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर है.
  • चेन्नई में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर पर है.

अपने शहर के पेट्रोल और डीजल का रेट (Petrol and diesel rates) रोजाना एसएमएस के जरिए चेक किया जा सकता है. इंडियन ऑयल के लिए RSP डीलर कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और एचपीसीएल के लिए HPPRICE डीलर कोड लिखकर 9222201122 नंबर पर एसएमएस भेज सकते हैं. बीपीसीएल के लिए RSP डीलर कोड लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें कई बार डॉलर की रेट से प्रभावित होती हैं. अगर डॉलर महंगा होता तो क्रूड खरीदना ज्यादा महंगा पड़ेगा और इससे पेट्रोल और डीजल की कीमती बढ़ती है. इसी आधार पर देश में रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा की जाती है.

बाजार में बिकने वाले पेट्रोल व डीजल के जितने पैसे लोग देते हैं, उसका आधे से ज्यादा हिस्सा केन्द्र सरकार और राज्यों का टैक्स के रूप में होता है. अनुमान है कि 55.5 प्रतिशत टैक्स पेट्रोल पर और 47.3 प्रतिशत टैक्स डीजल पर लोगों से लिया जाता है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments