Tuesday, June 18, 2024
HomeLatest NewsDA Hike: सरकारी कर्मचारियों को आज सैलरी में बढ़ोत्तरी का मिल सकता...

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों को आज सैलरी में बढ़ोत्तरी का मिल सकता है दिवाली गिफ्ट, 4% महंगाई भत्ता देने की तैयारी

DA Hike: केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज यानी 18 अक्टूबर को प्रस्तावित बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने का फैसला लिए जाने की संभावना है. सरकार त्योहारी तोहफा देते हुए कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जुलाई 2023 से लागू कर सकती है. रिपोर्ट के अनुसार 4% महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने का अनुमान है. इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी तो पेंशनभोगियों की पेंशन राशि में इजाफा होगा.

1 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगियों को जुलाई में बढ़ने वाले महंगाई भत्ते की घोषणा का इंतजार है, जो शायद आज खत्म हो जाएगा. क्योंकि, केंद्रीय मंत्रिमंडल 18 अक्टूबर को प्रस्तावित बैठक में कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में इजाफा करने का निर्णय ले सकता है.

सरकार 4% बढ़ा सकती है महंगाई भत्ता

ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन के अनुसार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 3 से 4 प्रतिशत तक होगी. 4 फीसदी डीए बढ़ने के बाद कुल डीए बढ़कर 46% हो जाएगा. फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है.

सरकारी कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ेगी?

उदाहरण से समझिए यदि केंद्र सरकार के कर्मचारी को प्रति माह 36,500 रुपये बेसिक सैलरी मिलती है तो बेसिक सैलरी पर 42% डीए के हिसाब से यह 15,330 रुपये प्रतिमाह होता है. अगर जुलाई 2023 से डीए 4% बढ़ (DA Hike ) जाता है तो कर्मचारियों का बढ़ा हुआ डीए अमाउंट में 1,460 रुपये होगा. अब 15,330+1460 करेंगे तो कुल डीए अमाउंट 16,790 रुपये हो जाएगा. इस तरह से केंद्र सरकार के कर्मचारियों की मासिक सैलरी में 1460 रुपये प्रतिमाह बढ़कर आने लगेंगे.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments