Sunday, September 22, 2024
HomeSportsवर्ल्ड कप : विश्व कप में भारत ने जीत का लगाया सिक्सर,...

वर्ल्ड कप : विश्व कप में भारत ने जीत का लगाया सिक्सर, 100 रनों से इंग्लैंड को हरा कर पहुँची सेमीफ़ाइनल में

भारत ने इंग्लैंड को वर्ल्ड कप में 100 रनों से हरा दिया है. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 229 रन बनाए जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 129 रन बना कर आउट हो गई. इसके साथ ही भारत ने वर्ल्ड कप में लगातार छठी जीत हासिल की. रोहित शर्मा को उनकी 87 रनों की पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया.

भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए वहीं जसप्रीत बुमराह ने तीन और कुलदीप यादव ने दो विकेट चटकाए. रवींद्र जडेजा को भी एक विकेट मिला. लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने अपनी पारी की संभल कर शुरुआत की.

4.4 ओवर तक टीम ने बग़ैर विकेट 30 रन बना लिए लेकिन अगली दो गेंदों पर बुमराह ने दो बल्लेबाज़ों को पवेलियन लौटा कर इंग्लैंड को बैकफ़ुट पर धकेल दिया. बुमराह ने पहले डेविड मलान (16 रन) को बोल्ड किया फिर अगली ही गेंद पर उन्होंने जो रूट को शून्य पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. लगातार दो विकेट गिरने से इंग्लैंड दबाव में आ गया और अगले तीन ओवरों तक केवल तीन रन ही बना सका. आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर शमी ने स्टोक्स को बोल्ड कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया.

इंग्लैंड ने 39 रन बनाने तक चार विकेट गंवा दिए

शमी ने 10वें ओवर की पहली गेंद पर बेयरिस्टो को भी बोल्ड कर दिया. इंग्लैंड ने 39 रन बनाने तक चार विकेट गंवा दिए. जो रूट और बेन स्टोक्स अपना ख़ाता भी नहीं खोल सके. इसके बाद कुलदीप यादव ने (15.1 ओवर में) अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर जोस बटलर को बोल्ड कर इंग्लैंड को पांचवा झटका दिया. बटलर केवल 10 रन बना सके. मैच के 24वें ओवर में मोहम्मद शमी ने मोइन अली को विकेट के पीछे कैच करा चलता किया. मोइन ने 31 गेंदों पर 15 रन बनाए.

ये भी पढ़ें: england vs sri lanka: श्रीलंका ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया, विश्व कप में इंग्लैंड की 5 मैचों में चौथी हार

वोक्स 10 रन ही बना सके

29वें ओवर की पहली गेंद पर रवींद्र जडेजा ने क्रिस वोक्स को स्टंप्स आउट किया. वोक्स 10 रन ही बना सके. अगले ही ओवर में कुलदीप यादव ने लियम लिविंग्स्टन को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड को आठवां झटका दिया. लिविंग्स्टन ने इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक 27 रनों की पारी खेली. इसके बाद आदिल रशीद और डेविड विली ने 9वें विकेट के लिए 24 रन जोड़े पर मोहम्मद शमी ने ये जोड़ी तोड़ी. आखिरी विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिया.

इसके साथ ही इंग्लैंड को इस वर्ल्ड कप में पांचवी हार का सामना करना पड़ा है और अब सेमीफ़ाइनल की उसकी राह बहुत मुश्किल हो गई है.

भारत ने बनाए 229 रन

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय टीम कप्तान रोहित शर्मा के 87 रन और सूर्यकुमार यादव के 49 रनों की बदौलत 9 विकेट पर 229 रन बना सकी. टॉस जीत कर इंग्लैंड ने भारतीय टीम को बल्लेबाज़ी के लिए उतारा. भारत की शुरुआत धीमी रही. रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले दो ओवरों में केवल चार रन ही जोड़े. हालांकि तीसरे ओवर में रोहित शर्मा ने दो छक्के और एक चौका जड़ते हुए अपने इरादे स्पष्ट कर दिए.

अभी पहले विकेट की साझेदारी केवल 26 रन की ही हुई थी कि क्रिस वोक्स ने शुभमन गिल को मैच के चौथे ओवर में बोल्ड कर दिया.

गिल केवल 9 रन बना सके.

गिल के बाद विराट कोहली पिच पर आए. उन्हें अपना पहला रन बनाने के लिए जूझना पड़ा और जब आठ गेंदों तक कोई रन न बना सके तो विराट अपना आपा खो बैठे. मैच के सातवें ओवर में डेविड विली की गुड लेंथ गेंद को विराट ने हिट करने की कोशिश में मिड विकेट पर खड़े बेन स्टोक्स को कैच थमा बैठे.

विराट आखिरकार बग़ैर कोई रन बनाए ही आउट हुए. यह विराट का वर्ल्ड कप में 32वां मैच है और वे पहली बार इस टूर्नामेंट में शून्य पर आउट हुए हैं. फिर श्रेयस अय्यर भी कोई कमाल नहीं कर सके और केवल चार रन बनाकर वोक्स का दूसरा शिकार बने. फ़ॉर्म में चल रहे केएल राहुल पिच पर आए और उन्होंने रोहित शर्मा के साथ चौथे विकेट के लिए 91 रनों की बहुमूल्य साझेदारी निभाई.

रोहित के 2023 में हज़ार रन

इस दौरान रोहित शर्मा 2023 में एक हज़ार रन बनाने वाले केवल तीसरे बल्लेबाज़ भी बने. रोहित शर्मा ने मैच के 24वें ओवर में अपने वनडे करियर का 54वां अर्धशतक पूरा किया. रोहित-राहुल की जोड़ी शतकीय साझेदारी की ओर बढ़ रही थी पर 31वें ओवर में विली ने बैरेस्टो की हाथों केएल को कैच आउट करा कर इसे तोड़ दी.

केएल राहुल ने 58 गेंदों पर 39 रन बनाए.

मैच के 37वें ओवर में कप्तान रोहित शर्मा के आउट होने का साथ ही आधी टीम इंडिया पवेलियन लौट गई और एक बड़े स्कोर की उम्मीद भी दूर दिखने लगी. रोहित ने 101 गेंदों पर 10 चौके, 3 छक्के की मदद से 87 रनों की पारी खेली.

विली सबसे सफल गेंदबाज़

इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने 47 गेंदों पर 49 रनों की पारी खेली और बमुश्किल टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाए. टीम इंडिया मैच के तीसरे ओवर तक 7.33 के रन रेट से खेल रही थी पर मिडिल ओवरों में यह 3.23 तक जा गिरा. हालांकि पहले रोहित-राहुल और बाद में सूर्यकुमार यादव ने इसे गति देने की कोशिश की. इसके बावजूद भारतीय टीम ने 50 ओवरों में 9 विकेट पर 229 रन ही बना सकी. इंग्लैंड की ओर से डेविड विली सबसे सफल गेंदबाज़ रहे. उन्होंने 10 ओवरों में 45 रन देकर तीन विकेट लिए. वहीं क्रिस वोक्स और आदिल रशीद ने दो दो विकेट चटकाए.

वर्ल्ड कप 2023 में इंग्लैंड 10वें पायदान पर

वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम जहां अब तक खेले गए सभी छह मैच जीत कर पॉइंट टेबल में पहले स्थान पर पहुंच गई है. वहीं इंग्लैंड की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है. यह टीम छह मैचों में से केवल एक मुक़ाबले जीते हैं और पॉइंट टेबल में इस वक़्त सबसे आखिरी पायदान यानी 10 स्थान पर है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments