Saturday, September 21, 2024
HomePoliticsBihar Teacher News: बिहार समेत 14 राज्यों के शिक्षक अभ्यर्थियों को मिला...

Bihar Teacher News: बिहार समेत 14 राज्यों के शिक्षक अभ्यर्थियों को मिला नियुक्ति पत्र, पढिए नियोजित शिक्षको को लेकर नीतीश ने क्या कहा

बिहार में 1 लाख 20 हजार 336 नवनियुक्त शिक्षकों (Bihar Teacher News) को जॉइनिंग लेटर दिया गया. पटना के गांधी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के हाथों 25 हजार नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्त पत्र सौंपा. कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार ने ऐलान किया कि नियोजित शिक्षक भी परमानेंट होंगे. इसे लेकर सिर्फ एक मामूली परीक्षा ली जाएगी.

ये भी पढ़ें: बीएड अभ्यर्थियों के लिए बुरी खबर, सुप्रीम कोर्ट ने बीएड पास को कर दिया किनारा! 

कार्यक्रम को संबोधित करते सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार के युवाओं को भी दूसरे राज्यों में नौकरी मिलती है. शिक्षक भर्ती परीक्षा में सिर्फ 12% दूसरे प्रदेशों के युवाओं को नौकरी मिली है. जो आलोचना कर रहे हैं, वह जान ले कि बिहार कहीं बाहर नहीं है..देश पूरा एक है. उन्होंने कहा कि 88% बिहार के शिक्षक हैं. अन्य राज्यों के युवाओं को नौकरी देने से बिहार के युवाओं के साथ कोई अन्याय नहीं हुआ है.

बिहार समेत 14 राज्यों के युवा भी टीचर बने

शिक्षक भर्ती परीक्षा में 68 हजार नियोजित शिक्षक (Bihar Teacher News) शामिल हुए, जिसमें 28 हजार 815 पास हुए हैं. नीतीश कुमार ने कहा कि केरल, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, बंगाल, यूपी समेत 14 राज्यों के युवा टीचर बने हैं. यह खुशी की बात है. ओमान और कतर में नौकारी कर रहे लोग भी यहां आए हैं। उन्होंने कहा कि रेल, बैंक, सेना, अर्ध सैनिक बल में थे, वह भी यहां नौकरी करेंगे.

नीतीश कुमार ने कहा कि हम लोग 10 लाख नौकरी और 10 लाख रोजगार देंगे. इसको लेकर हमारी सरकार काम कर रही है. उन्होंने कहा कि 50 हजार हेड मास्टर और 51 हजार पुलिस अधिकारी भी जल्द बहाल किए जाएंगे. अगले डेढ़ साल में 10 लाख सरकारी नौकरी देने की तैयारी है. सरकार तेजी से कम कर रही है.

सीएम ने कहा कि शिक्षक भर्ती परीक्षा में 70 हजार पद खाली रह गए हैं. उन्होंने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक को निर्देश दिया कि दो महीने के अंदर बचे पदों पर नियुक्ति कीजिए. केके पाठक को खड़ा कराकर आश्वासन मांगा, जिसपर उन्होंने सहमति दी.

नौकरी देने का सिलसिला नहीं थमेगा: डिप्टी सीएम

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि आज देश के इतिहास में पहली मौका है, जहां एक राज्य ने एक साथ 1.20 लाख नियुक्ति पत्र दिया है. यह सिलसिला थमेगा नहीं और अन्य विभागों में भी नौकरियां भरी जाएगी. 10 लाख सरकारी नौकरी दिलाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. 48 फीसदी हमारी बहनें शिक्षक बनी है.

डिप्टी सीएम ने कहा कि जो बेरोजगार हैं, उन्हें कहना चाहते हैं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में अभी ढेरों रोजगार दिए जाएंगे. सीएम नीतीश कुमार के लिए सभी शिक्षकों से कहा खड़े होकर तालियां बजाकर स्वागत कीजिए.

उन्होंने कहा कि सरकार का मुख्य मुद्दा बेरोजगारों को रोजगार देना और नौकरी के साथ-साथ सामाजिक न्याय दिलाना. जो धर्म के नाम पर वोट देंगे, उन्हें बुलडोजर मिलेगा. गुजरात में कुछ भी होता है तो वहां की मीडिया को सिर्फ सरकार की अच्छाइयां ही दिखानी पड़ती है. यहां हम अच्छा करते हैं तो उसकी आलोचना भी होती है और उसे स्वीकार भी करते हैं.

14 राज्यों के लोग बने बिहार में शिक्षक

बीपीएससी की ओर से 1 लाख 20 हजार 336 अभ्यर्थियों को पास घोषित किया गया है। जिसमें महिला अभ्यर्थियों की संख्या 57854 हैं, जो 48% है. साथ ही 88% अभ्यर्थी बिहार के हैं, जबकि 12% यानी 14 हजार अभ्यर्थी विभिन्न प्रदेशों के हैं. बिहार के अलावा इसमें कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, असम, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम बंगाल के अभ्यर्थी हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments