Saturday, September 21, 2024
HomeLatest NewsGautam Adani: क्रिकेट वर्ल्ड कप के बीच अडानी ने बढ़ाए एयरपोर्ट का...

Gautam Adani: क्रिकेट वर्ल्ड कप के बीच अडानी ने बढ़ाए एयरपोर्ट का चार्ज तो हुआ बवाल, जाने क्या है पूरा मामला

Gautam Adani: गौतम अडानी ग्रुप के मालिकाना हक वाली अहमदाबाद एयरपोर्ट पर चार्टर्ड फ्लाइट्स के लिए यूजर चार्ज बढ़ाने पर विवाद खड़ा हो गया है. देश की प्रमुख एयरलाइंस इस फैसले के खिलाफ प्रदर्शन करने और सरकार से दखल देने की मांग कर रही हैं. आईसीसी के क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान गौतम अडानी ग्रुप के अहमदाबाद एयरपोर्ट की योजना चार्टर्ड फ्लाइट के लिए यूजर चार्ज बढ़ाने की है.

ये भी पढ़ें: Amazon deal on Electronics: कपड़ों को रगड़ कर चमका देंगी ये फुली ऑटोमैटिक Washing Machine, आज आधे दाम पर खरीदने का है मौका 

अहमदाबाद एयरपोर्ट के लिए

अहमदाबाद एयरपोर्ट ने ग्राउंड हैंडलिंग चार्जेज में 10 गुना से अधिक की वृद्धि कर दी है. इस मसले पर देश की प्रमुख एयरलाइंस सरकार की ओर से दखल देने की मांग कर रही हैं. गौतम अडानी ग्रुप द्वारा अहमदाबाद एयरपोर्ट के लिए ग्राउंड हैंडलिंग चार्जेस में 10 गुना वृद्धि करने के बाद प्रमुख एयरलाइंस और एयरपोर्ट ऑपरेटर के बीच विवाद खड़ा हो गया है.

यूजर चार्ज में की गई भारी वृद्धि के साथ ही आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान अहमदाबाद एयरपोर्ट पर आने वाले चार्टर्ड प्लेन से कई गुना अधिक फीस वसूलने का फैसला किया गया है.

अहमदाबाद एयरपोर्ट द्वारा इस चार्ज में वृद्धि किए जाने के बाद देश की प्रमुख एयरलाइंस सरकार से इस मामले में दखल देने की मांग कर रही हैं. एयरपोर्ट इकोनामिक रेगुलेटरी अथॉरिटी एयरपोर्ट टैरिफ फिक्स करती है. किसी एयरपोर्ट का टैरिफ एक बार 5 साल के लिए फिक्स किया जाता है.

गौतम अडानी ग्रुप के अहमदाबाद एयरपोर्ट द्वारा फीस में वृद्धि किए जाने के बाद एयरपोर्ट इकोनामिक रेगुलेटरी अथॉरिटी ने एक नोटिस जारी किया है. इसमें कहा गया है कि अथॉरिटी की मंजूरी के बिना इस तरह का चार्ज या टैरिफ बढ़ाना अवैध है.

जिसमें कहा गया था कि

इससे पहले भी अहमदाबाद और बेंगलुरु एयरपोर्ट पर टैरिफ बढ़ा दिया गया था जिसका एयरलाइंस विरोध कर रही थी. गौतम अडानी के लखनऊ एयरपोर्ट पर लैंडिंग और पार्किंग चार्ज में की गई वृद्धि के बाद भी एयरलाइंस ने विरोध जताया था. एयरलाइंस ने इस बारे में एयरपोर्ट इकोनामिक रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया को एक पत्र लिखा था जिसमें कहा गया था कि बार-बार इस तरह के टैरिफ में बदलाव किए जाने से एयरलाइंस के कामकाज पर असर पड़ता है.

यूजर डेवलपमेंट फीस जहां यात्रियों पर लगाया जाता है, वहीं लैंडिंग और पार्किंग फीस एयरलाइंस पर लगाया जाता है. पिछले 1 साल में अहमदाबाद और बेंगलुरु एयरपोर्ट पर भी कई तरह के चार्ज में वृद्धि की गई है.

अधिकारी ने इस बारे में कहा कि

Gautam Adani: एक एयरलाइंस के अधिकारी ने इस बारे में कहा कि लखनऊ एयरपोर्ट पर लगाया गया टैरिफ सही नहीं है. इससे एयरलाइंस के कामकाज में काफी दिक्कत होने वाली है. एयरलाइन पहले ही कामकाज में बड़ा नुकसान उठा रहे हैं और एटीएफ की बढ़ती कीमत के बीच इस तरह के चार्ज बढ़ाने से उनके कामकाज पर काफी असर देखने को मिल सकता है

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments