Sunday, September 22, 2024
HomeTechonlogyWhatsapp Pay: जानिए कैसे जोड़ें बैंक खाता, आसान है प्रोसेस

Whatsapp Pay: जानिए कैसे जोड़ें बैंक खाता, आसान है प्रोसेस

Whatsapp Pay: वॉट्सऐप पेमेंट फीचर एनपीसीआई द्वारा विकसित किए गए यूपीआई पर आधारित है. ये मोबाइल नंबरों पर या किसी यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करके पेमेंट करने की अनुमति देता है.

ये भी पढ़ें:WhatsApp Channels क्या हैं, अब तक आप जुड़े की नहीं, कैसे जॉइन कर सकते हैं, जानें सबकुछ!

इस पर भी दूसरे पेमेंट ऐप्‍स की तरह पैसे के लेन-देन के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है. आपको वॉट्सऐप से भुगतान करने के लिए बैंक खाते को एड करना होगा. बैंक अकाउंट को कैसे एड करें इसके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे है तो फिर आइए जानते है इसके बारे में.

ये भी पढ़ें: 2000 Rupees Note: RBI ने 2,000 रु के नोट को बदलने की समय सीमा बढ़ाई, जानिए कब तक बदल सकते है नोट!

व्हाट्सएप पेमेंट मेथर्ड 

इसके लिए आप सबसे पहले व्हाट्सएप (Whatsapp Pay) को खोले इसके बाद आप 3 डॉट्स पर क्लिक करें और पेमेंट वाले विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद अब आपको एड ए पेमेंट मेथर्ड विकल्प पर क्लिक करें. एक्सेप्ट एंड कंटिन्यू पर क्लिक कर अगले स्टेप में बैंकों की सूची में से वह बैंक सिलेक्ट करें. जिसमें आपका अकाउंट है. बैंक खाते को वॉट्सऐप पैमेंट के साथ जोड़ने के लिए वेरिफाई पर क्लिक करें. इसके बाद आप उस मोबाइल नंबर को सिलेक्ट करें जिससे जिससे आपका वॉट्सऐप और बैंक अकाउंट दोनों लिंक हैं.

बैंक से वेरीफाई करें

इसके बाद आपका नंबर आपके बैंक से वेरीफाई किया जाएगा. इसके बाद सामने खाता की लिस्ट आ जाएगी. इनमें से अपने अकाउंट नंबर के हिसाब से उस अकाउंट को चुने, जिससे आप वॉट्सऐप पर पेमेंट करना चाहते हैं. इसके बाद यूपीआई आईडी बनाने के लिए कहा जाएगा. ऐसा करने के लिए आपके पास एटीएम कार्ड होना आवश्यक है लेकिन अगर आपने यूपीआई आईडी को पहले से क्रिएट की हुई है तो आपको यहां सिर्फ पिन एंटर करना होगा.

जिसके बाद बेहद आसानी से भुगतान कर पाएंगे. आपको यूपीआई आईडी बनाने के लिए सबसे पहले डेबिट कार्ड की लास्ट 6 डिजिट करनी होगी. इसके साथ ही एक्सपायरी डेट दर्ज करनी होगी. इसके बाद वेरिफाई कार्ड बटन पर क्लिक करें.

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करना होगा

इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करना होगा और आपको सेट यूपीआई पिन में अपना नया यूपीआई पिन दर्ज करें और नीचे दिए गए टिक आइकॉन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको नेक्स्ट स्क्रीन में क्रिएट की गई यूपीआई पिन को कन्फर्म करने के लिए फिर दर्ज करें और टिक के निशान पर क्लिक करें. इसके बाद आपका बैंक अकाउंट वॉट्सऐप पेमेंट के साथ लिंक हो जाएगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments