Friday, May 17, 2024
HomeTechonlogyDigital Marketing: ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके आप भी ढूंढ रहे हैं?...

Digital Marketing: ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके आप भी ढूंढ रहे हैं? तो फटाफट कर लीजिए डिजिटल मार्केटिंग का ये कोर्स

Digital Marketing: आप अपना कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो उनका मुख्य उद्देश्य बिजनेस में अच्छी तरक्की (Business tips for success ) करना और खूब मुनाफ़ा कमाना होता है. लेकिन कई लोग छोटी-छोटी गलतियों के कारण बिजनेस में तरक्की नहीं कर पाते हैं. आज के जमाने में डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस में इस्तेमाल करके अच्छा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है. चाहे बिजनेस किसी भी कैटेगरी का हो उसमें डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप घर बैठे मोटी रकम कमा सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग के सबसे जरूरी कोर्स

आज के मौजूदा दौर में फेसबूक और यूट्यूब एक ऐसा जगह बन चुका हैं जहा से सैकड़ों युवा घर बैठे पैसा छाप रहे हैं. मगर ये पैसे केवल चैनल बना लेने और कंटेन्ट डाल देने से ही नहीं मिलते हैं इसके लिए इससे जुड़ी तकनिकियों के बारे में भी जानकारी रखनी पड़ती हैं. इसमे सबसे जरूरी कोर्स SEO, कंटेन्ट राइटींग, गूगल एडसेंस, फेसबूक एड्स, यूट्यूब मार्केटिंग, जैसे तकनिकियों की जरूरत पड़ती हैं. जैसे ही आप इन तकनीकों के बारे में जान जाते है, उस दिन से आपका भी बिजनेस रॉकेट की तरह आसमान छूने लगता हैं. और पैसे की बाढ़ होने लगती है.

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कहा और कैसे करें

आज के इस बदलते युग में सोशल मीडिया (Youtube, Facebook, Instagram, Website) प्लेटफॉर्म पैसे कमाने का सबसे बड़ा जरीया बन चुका हैं. सैकड़ों युवा कम पढे लिखे होने के बाद भी इन जगहों से लाखों की कमाई कर खुद का बिजनेस खड़ा कर चुके हैं. हालांकि इन प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने के लिए भले ही आप कम पढे लिखे हो मगर इस क्षेत्र में काम आने वाले तकनीकी ज्ञान को आपकी जरूरत जरूर पड़ेगी.

मगर घबराने की बात नहीं हैं. द भारत डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट (The Bharat Digital Marketing institute) लाया है आपके लिए बेहद ही सरल और आसान भाषा में सीखने वाला कोर्स जिसे आप सीखकर खुद के यूट्यूब, फेसबूक या वेबसाईट से घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं. इसके लिए बस आपको एक ईमेल या फोन करने होंगे और घर बैठे ही आपको डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें: SEO एक्सपर्ट बनकर लाखों की करे कमाई, जानें कैसे बनेगा इसमें कॅरिअर!

काम की बात जिसे जानना बहुत जरूरी हैं

आपको मालूम होगा कि आज ऑनलाइन बिजनेस ने पूरे मार्केट को कवर कर लिया है, ये सच है कि कोई भी मार्केट बिजनेस मार्केटिंग के बिना सर्वाइव नहीं कर सकता. डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) में एसईओ एक मेजर फैक्टर होता है. इसलिए जब किसी को अपनी वेबसाइट, फेसबूक  या यूट्यूब चैनल को टॉप रैंकिंग में लाना हो या किसी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में एसईओ से संबंधित जॉब के लिए आवेदन करना हो तो दोनों ही स्थितियों में आपको एसईओ एक्सपर्ट बनना होगा.

SEO एक्सपर्ट या SEO प्रोफेशनल बनने के लिए क्या करें

डिजिटल मार्केटिंग में SEO एक्सपर्ट बनकर आप वेबसाइट्स को हाई रैंकिंग पर ला सकते हैं. क्योंकि एक SEO एक्सपर्ट को पता होता है कि वो कैसे SEO कर सकता है और किस तरह सर्च इंजन पर वेबसाइट को पहले नंबर पर लाने के लिए एसईओ को एप्लाई किया जाए. जबकि एक एसईओ प्रोफेशनल एक ऐसा एक्सपर्ट होता है जो एसईओ प्रक्टिस एक प्रोफेशन की तरह करता है. जैसे वह मार्केटिंग, टारगेट ग्रुप, लिंक्स, कंटेंट, रैंकिंग, परफॉर्मेंस मीजरमेंट, वेबसाइट और सर्च रिजल्ट्स आदि को समझ कर काम करता है. ये एसईओ प्रोफेशनल एसईओ कंसल्टिंग और एसईओ सर्विसेज जैसे प्रोजेक्ट पर क्लाइंट से डील करना शामिल होता है.

कितनी सैलरी मिलेगी

शुरूआती जॉब में एसईओ एक्सपर्ट्स को 25 से 30 हजार रुपये महीना सैलरी मिल जाती है. वहीं एसईओ प्रोफेशनल को पहली सैलरी 15 से 25 हजार के बीच मिलती है. हालांकि 3 से 4 सालों का अनुभव हो जाने के बाद युवा 80 हजार से 1 लाख रुपये प्रतिमाह भी कमा सकते हैं. तो फिर देर किस बात की उठाइए अपना फोन और सर्च कीजिये बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कराने वाले संसथान की और फटाफट पूरी कर लीजिये अपनी चाहत.

बाजार की स्थिति पर रखें ध्यान

आप डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करके बाजार में क्या चल रहा है, ट्रेड क्या है इसका भी पता लगा सकते हैं. आपको मार्केट की स्थिति पर ध्यान देने के साथ ही उसका विश्लेषण भी करना चाहिए. ट्रेड में क्या चल रहा है, क्या बदलाव करना है, किस चीज की डिमांड है इन सभी चीजों पर आपको बारीकी से ध्यान देनी चाहिए.

जरूरी है ग्राहक का विश्वास जीतना

आपका मुख्य फोकस अपने ग्राहकों का विश्वास जितना होना चाहिए. उसी के अनुरूप काम करना चाहिए. इसके लिए जरूरी है आपके प्रोडक्ट को ग्राहक पसंद करे. यदि ग्राहकों को आपके प्रोडक्ट पसंद नहीं आते हैं तो आपके बिजनेस की ग्रोथ नहीं हो पाएगी.

सेल बढ़ाने के लिए ऑफर

आप अपने ग्राहकों के लिए सेल और डिस्काउंट दे सकते है. आपके ऑफर को डिजिटल मार्केटिंग के जरिये लोगों तक पहुंचाया जा सकता है. जिससे आपकी सेल बढ़ेगी और मुनाफा भी होगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments