Saturday, September 21, 2024
HomeLatest NewsBihar Teacher News : बिहार के 292144 शिक्षकों के लिए गुड न्यूज,...

Bihar Teacher News : बिहार के 292144 शिक्षकों के लिए गुड न्यूज, शिक्षा विभाग ने खोला ‘वेतन वाला खजाना

बिहार में सीपीडी ट्रेनिंग पूरी करने वाले लगभग तीन लाख नियोजित शिक्षकों (Bihar Teacher News) के वेतन में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है. शिक्षा विभाग के एसीएस एस सिद्धार्थ ने पहले इस ट्रेनिंग को पूरा नहीं करने वाले शिक्षकों के वेतन वृद्धि पर रोक लगा दी थी. लेकिन अब राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा ट्रेनिंग पूरी करने वाले शिक्षकों की सूची जारी करने के बाद इन शिक्षकों को वेतन वृद्धि का लाभ मिलने की उम्मीद है.


ये भी पढ़ें..

  1. Digital Marketing: SEO एक्सपर्ट बनकर लाखों की करे कमाई, जानें कैसे बनेगा इसमें कॅरिअर
  2. Digital Marketing: ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके आप भी ढूंढ रहे हैं? तो फटाफट कर लीजिए डिजिटल मार्केटिंग का ये कोर्स

बिहार में 3.23 लाख नियोजित शिक्षक

बता दें कि प्रदेश में कुल 3.23 लाख नियोजित शिक्षक हैं, जिनमें से 2,92,144 ने सीपीडी ट्रेनिंग पूरी कर ली है. 31 हजार से अधिक शिक्षकों ने अभी तक यह ट्रेनिंग पूरी नहीं की है. शिक्षा विभाग ने पिछले साल जुलाई में शिक्षकों के व्यावसायिक विकास के लिए यह अनिवार्य प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया था.

एस सिद्धार्थ ने 11 जून को जारी किया था आदेश

शिक्षा विभाग के एसीएस एस सिद्धार्थ ने 11 जून को आदेश जारी कर कहा था कि जिन शिक्षकों ने प्रशिक्षण को पूरा नहीं किया है उनकी सालाना वेतन वृद्धि पर रोक रहेगी और वेतन बढ़ोतरी शिक्षकों के प्रशिक्षण लेने के बाद निर्धारित तिथि से दिया जाएगा. राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने 17 अगस्त को ट्रेनिंग पूरी करने वाले शिक्षकों की सूची जारी कर दी है. इसके बाद अब इन शिक्षकों (Bihar Teacher News) को वेतन वृद्धि का लाभ मिलने की उम्मीद है.

बीपीएससी से ढाई लाख शिक्षकों की बहाली

बिहार में बीपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा के दो चरणों में करीब ढाई लाख शिक्षकों की बहाली हो चुकी है. इसके साथ ही राज्य के प्रारंभिक से लेकर उच्च माध्यमिक स्कूलों तक में लगभग 5.77 लाख शिक्षक पदस्थापित हैं. दो लाख से अधिक बीपीएससी शिक्षकों की नियुक्ति के बाद शिक्षक और छात्रों का अनुपात 351 हो गया है. इससे पहले यह अनुपात लगभग सौ अधिक था.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments